शनिवार, 21 अप्रैल 2018

गुणी कलाकार और भ्रमित निर्देशक

।। ब्लैकमेल ।।



अभिनेता इरफान खान की फिल्मों को लेकर दर्शकीय उत्सुकता दूसरे सितारों से बेहद अलग है। सलाम बाॅम्बे से लेकर पान सिंह तोमर के नेशनल अवार्ड प्राप्त करने तक और उसके बाद की भी अनेक फिल्मों से उन्होंने अपने को एक आश्वस्त और आत्मविश्वास से भरे अभिनेता के रूप में साबित किया है। यह नयी फिल्म ब्लैकमेल ऐसे समय में आयी है जब वे अपने स्वास्थ्य के एक बड़े संकट से जूझ रहे हैं। सिनेमाघर में दर्शक इस अतिरिक्त सहानुभूति के साथ भी आ रहा है।

अभिनय देव निर्देशित यह फिल्म दो तरह के विभाजनों में अपनी आवाजाही करते हुए न तो एक गम्भीर फिल्म की तरह आकृष्ट कर पाती है और दृश्यों और संवादों में हास्य के तत्व-पुट शामिल कर देने से कहानी अपनी गम्भीरता खो बैठती है। ब्लैकमेल सम्बन्धों के संसार से एक अलग तरह की कहानी उठाती है जिसमें प्रेमी-प्रेमिका अलग-अलग शादी हो जाने के बाद तत्काल ही एक-दूसरे के सम्पर्क में आकर विवाहित जैसा जीवन जीने लगते हैं। अमीर स्त्री के साथ विवाह के बाद की जिन्दगी, इधर एक लगभग असहाय किस्म का नौकरीपेशा व्यक्ति, अपनी-अपनी तरह से समय से जूझ रहे हैं। किसी के भी प्रयत्न परिस्थितियों से निजात पाने के नहीं हैं बल्कि उसे एक अलग ढंग से एन्जाॅय कर रहे हैं। 

इस फिल्‍म की खूबियों के रूप में अच्‍छा कैमरा वर्क खासकर वे शॉट जो इरफान के द्वन्‍द्व को दर्शाते हैं, छत पर ऊँचाई में बैठकर उनका सोचना, उत्‍तरार्ध में ऑफिस में साथ काम कर रही लड़की की उसके घर में दुर्घटना मृत्‍यु होना, उस आफत से बचने के लिए मुहल्‍ले और सड़कों पर भागना दिलचस्‍प हैं। इरफान का बॉस बने ओमी वैद्य का अपने प्रोडक्‍ट टॉयलेट पेपर की मार्केटिंग करने के लिए किए जाने वाले उपक्रम मनाेरंजक हैं बल्कि इतने ज्‍यादा मनोरंजक कि सिनेमाघर का दर्शक बाद के दृश्‍यों में भी अकारण हँसता है।

इरफान, कीर्ति, दिव्या, अरुणोदय, अनुजा अपने चरित्रों के साथ हैं लेकिन इस पूरी फिल्म को अपने होने से अर्थ देने का काम ओमी वैद्य ज्यादा अच्छे ढंग से कर जाते हैं। गीतकार अमिताभ भट्टाचार्य और संगीतकार अमित त्रिवेदी इस फिल्म के लिए लगभग मिस मैच गीत-संगीत रचना करते हैं। अरुणोदय सिंह माॅडल पर्सनैलिटी हैं, अच्छे लगते हैं। उनको एक शातिर किस्म का चरित्र दिया है, हालाँकि कई बार वह अस्वाभाविक ढंग से काॅमिक भी लगता है। यह जरूर है कि यह कलाकार अच्छी नकारात्मक भूमिकाओं के लिए बड़ी सम्भावनाशील आमद है।
smnamaskar@gmail.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें